Lifestyle

ब्लैकहेड्स हटा देगा ये घरेलू नुस्खा

नई दिल्ली – अगर चेहरे पर ब्लैकहेड्स नजर आ जाएं तो इससे चेहरे की खूबसूरती धूमिल हो जाती है। त्वचा पर धीरे-धीरे मुंहासे भी बढ़ने लगते हैं। ब्लैकहेड्स ज्यादातर दाढ़ी पर या नाक के आसपास पाए जाते हैं। नाक के आसपास के ब्लैक हेड्स को हटाना भी बहुत मुश्किल हो जाता है।

First Ad 1111111

जब त्वचा पर मृत त्वचा उग आती है और उसके नीचे तेल जमा होने लगता है तो त्वचा पर काले धब्बे दिखाई देने लगते हैं। अगर ब्लैकहेड्स ज्यादा हो जाएं तो उन्हें हटाने के लिए पार्लर जाना पड़ता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही लिखने से छुटकारा पा सकते हैं।

केले का छिलका
केले के छिलके भी ब्लैकहेड्स हटाने में मदद कर सकते हैं, इसलिए केले के छिलके का एक टुकड़ा लें और उससे ब्लैकहेड्स पर पांच मिनट तक मसाज करें।

अंडा
अंडा भी उन्मूलन में मदद करता है। इसके लिए अंडे का सफेद भाग लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो बार आजमाएं

मीठा सोडा
ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और दस मिनट की मसाज के बाद अपना चेहरा साफ कर लें।

हल्दी
हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो त्वचा से ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करती है। इसके लिए हल्दी में नारियल का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद मसाज करने से पहले चेहरे को साफ कर लें।

Related Articles

Back to top button