Business

भारत के सबसे अमीर आदमी की बेटी चलाती है 3,18,000 करोड़ रुपये की कंपनी

नई दिल्ली – रोशनी नादर मल्होत्रा एक प्रसिद्ध भारतीय अरबपति व्यवसायी महिला हैं। वह भारत स्थित बहुराष्ट्रीय आईटी सेवाओं और परामर्श फर्म एचसीएलटेक की अध्यक्ष हैं। 41 वर्षीया 2009 में एचसीएल में शामिल हुईं। मल्होत्रा शिव नादर की बेटी हैं। जिन्होंने 1976 में पांच दोस्तों के साथ एक गैरेज में कैलकुलेटर और माइक्रोप्रोसेसर बनाने के लिए एचसीएल की सह-स्थापना की।

First Ad 1111111

रोशनी भारत में किसी सूचीबद्ध आईटी कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला हैं। वह एचसीएल संस्थापक की इकलौती संतान हैं। उनके पिता शिव नादर प्रौद्योगिकी उद्योग में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 20 अगस्त तक उनकी वास्तविक समय में कुल संपत्ति 27.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। यह आज लगभग 2,27,010 करोड़ रुपये है।

रोशनी के पास नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से संचार में स्नातक की डिग्री है। रोशनी ने केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए भी पूरा किया। वह शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी हैं, जो शिक्षा पर केंद्रित है और इसने भारत के कुछ शीर्ष कॉलेजों और स्कूलों की स्थापना की है।

रोशी ने जुलाई 2020 में अपने पिता से एचसीएल की चेयरपर्सन की भूमिका ली। वह 3,18,000 करोड़ रुपये की कंपनी मार्केट कैप टेक्नोलॉजी कंपनी के सभी रणनीतिक निर्णयों के लिए जिम्मेदार हैं। वह इसकी सीएसआर बोर्ड समिति की अध्यक्ष भी हैं।

Related Articles

Back to top button