Lifestyle

पेरेंट्स की इन हरकतों से बच्चों में होती है आत्मविश्वास की कमी

नई दिल्ली – आज के समय में बच्चों की सही तरीके से परवरिश करना बड़ी बात है। मां बाप के ज्यादा लाड प्यार या फिर गुस्से का बच्चों पर असर पड़ता है। बच्चा आगे जाके सफल बनेगा फिर उसको प्रॉब्लम आएगी।सब बाते मां बाप के परवरिश आधर रखता है। माता-पिता से कुछ सामान्य सी गलतियां हो जाती हैं,ये बहुत ही छोटी गलतियां होती हैं लेकिन इनका असर बच्चे के विकास पर पड़ सकता है। ज्यादा प्‍यार-दुलार के चक्कर में बच्चे चिपकू हो जाते है।

First Ad 1111111

ज्यादा प्रोटेक्टिव होना :
बच्चो के लिए ओवरप्रो‍टेक्टिव होना उनके आत्मविश्वास में कमी लाता है,कोई छोटी परेशानी का हल बच्चे को खुद ढूढ़ने ने दे,आपके ओवरप्रो‍टेक्टिव की वजह से छोटी बड़ी परेशानी के लिए आपके पास दौड़ा चला आएगा। बच्‍चे को खुद अपनी प्रॉब्‍लम्‍स को सॉल्‍व करने के लिए तैयार करना चाहिए। कम से कम उसे अपनी छोटी-छोटी परेशानियों को तो हल करना आना ही चाहिए।जो उनके विकासस्तर आगे बढ़ाएगा।

बच्चे पर गुस्सा करना :
आपके चिल्‍लाने से आपका बच्‍चा डर जाएगा,जिसे बच्चे लगातार डर और तनाव की स्थिति में जीते हैं।उनमें व्यहार सम्बन्धी समस्या उत्पन होने लगती है।उनका व्यहार बहुत लड़ाकू (aggressive) हो जाता है।आपकी यह आदत या तो आपके बच्‍चे को जिद्दी बना देगी या फिर आपके ऐसा करने से आपके बच्चे में तनाव व चिंता का खतरा भी बढ़ जायेगा। जिन बच्चों को लगातार चिल्लाने का सामना करना पड़ता है उनके मस्तिष्क की संरचना स्थाई रूप से बदल जाती है। इसका मतलब ऐसे बच्चों का व्यक्तित्व स्थाई रूप से बदल जाता है।

बच्चे की तुलना :
हर मां बाप ज्यादातर अपने बच्‍चे की तुलना पडोंसी, रिश्‍तेदार या फिर बच्‍चे के ही किसी दोस्‍त से करते रहते हैं। बच्चे की इस प्रकार कमियां गिनाने और हर समय दूसरों से तुलना करने से उनके विकास कम होता है,छोटे छोटे फैसले उन्हें खुद करने दे,बच्चे फैसले रूकावट ना डाले। दूसरे बच्चो के साथ तुलना ना करे,बच्‍चे को खुद अपनी क्षमता और काबलियित पर भरोसा करना सिखाएं। उसे आत्‍मविश्‍वास दिलाएं कि वो जो कर रहा है, वो सही है। दूसरे का बच्चा पढ़ाई में तेज है फिर अपने बच्चे को धीरे धीरे आगे बढ़ाए। जिससे उसका विकास भी अच्छा होगा और अपने तरीको से आगे बढ़ेगा। पैरेंट्स अपने बच्‍चे को अनजाने या फिर मजाक उसके वजन, रंग या व्यवहार की आलोचना करने लगते हैं। जिससे उनके आत्मसन्मान हानि होती है। पडोंसी, रिश्‍तेदार या फिर दोस्तों के सामने ऐसा ना करें।

Related Articles

Back to top button