Business

बेटियों के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना,ऐसे करे ऑनलाइन बैलेंस चेक

नई दिल्ली – सरकार की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान को सपोर्ट करने के लिए मोदी सरकार ने बेटिओ के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की है। जिसमे बेटिओ के शिक्षा व शादी के खर्चों के लिए मदद होती है। सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत इसमें गारंटीड ब्‍याज मिलता है और कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट का फायदा मिलता है। सुकन्‍या समृद्धि योजना में 21 साल में मैच्‍योर होती है, लेकिन आपको इसमें सिर्फ 15 सालों तक ही निवेश करना होता है। इस योजना पर 8 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलता है।यह खाता बेटी पैदा होने से लेकर उसके 10 साल का होने तक ही खुलवाया जा सकता है। यह खाता आप 2 बेटी के लिए ही खुलवा सकते है।

First Ad 1111111

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत इसमे आप साला ना 250 रूपये से लेकर 150000 तक जमा कर सकते है। जिसमे आपको 8 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलता है। सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केवल लड़कीओ के लिए है,यानी आप इसमें अपने बेटे या परिवार के किसी अन्य सदस्य के लिए निवेश नहीं कर सकते। प्रत्येक भारतीय अपनी बिटिया के जन्म लेते ही पोस्ट ऑफिस या बैंक में SSY खाता खुलवा सकता है, जिसमें लगातार 15 साल तक निवेश करने के बाद, 21 साल पूरे होने पर रकम बिटिया के खाते में जमा दिखाई देगी।सुकन्या समृद्धि योजना सबसे ज्यादा ब्याज कमाने वाली सरकारी योजनाओं में से एक है।

कैसे खुलवाए खाता :
अपनी बेटी के नाम से ये अकाउंट खुलवाने करने के लिए आपको बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में जाकर ये काम करवाना होगा। बैंक या पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म डाउनलोड कर ले और इसका प्रिंट निकालकर जरुरी जानकारी भर ले,और इसके साथ फोटोग्राफ और अन्‍य दस्‍तावेज जैसे बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, फोटो, अभिभावक का पहचान पत्र वगैरह सभी डॉक्‍यूमेंट्स को साथ में अटैच करें। इसके बाद भरा हुआ फॉर्म और डॉक्यूमेंट्स लेकर नजदीकी बैंक की ब्रांच या पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाएं। सभी दस्‍तावेजों की असल कॉपी भी साथ में ले जाएं। इसके बाद बैंक या पोस्‍ट ऑफिस जहां भी आप खाता खुलवाना चाहते है, वहां के कर्मचारी फॉर्म चेक करेंगे और अटैच डॉक्‍यूमेंट्स का ओरिजिनल से मिलान करेंगे,इसके बाद आपकी बेटी के नाम खाता खुल जाएगा। इसमें जमा राशि को आप ऑनलाइन डाल सकते है और खाते में कितना बैलेंस हुआ ऑनलाइन चेक कर सकते है।

बेटी के पैदा होते ही SSY खाता खुलवा कर आप सालाना बेटी के खाते में 1,50,000 रुपये जमा करवा देते हैं, तो एक साल पूरा होने पर उसे 8 फीसदी की दर से 12,000 रुपये का ब्याज मिलेगा। ऐसे एक साल कुल रकम 162000 होगी। 15 साल तक लगातार हर साल अप्रैल में बिटिया के सुकन्या समृद्धि खाते में 1,50,000 रुपये जमा करवाते रहने पर आप कुल मिलाकर 22,50,000 रुपये जमा करवाएंगे,और 21 साल बाद आपको कुल मिलाकर 69,80,093 रुपये बेटी को मिलेंगे। जो सरकार की तरफ से पूरी तरह टैक्स फ्री है।

SSY का ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने बैंक की नेटबैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल करे,सबसे पहले Username और Password की मदद से लॉगिन करिए,इसके बाद आपको अपने सभी मौजूदा अकाउंट्स के नंबरों की लिस्ट दिखेगी, बायीं तरफ Account Statement के ऑप्शन पर क्लिक करने पर भी सभी अकाउंट्स की लिस्ट दिख जाएगी।आप जब सुकन्‍या के अकाउंट नंबर पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर उसके मौजूदा बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button