Lifestyle

नीम की पत्तियां बालों के लिए होती है आशीर्वाद रूप

नई दिल्ली – नीम बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, नीम की पत्तियां बालों की समस्याओं को ठीक करती हैं, नीम का उपयोग आयुर्वेद में जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है, नीम बालों की समस्याओं और त्वचा रोगों के लिए भी फायदेमंद है। दैनिक जीवन में जैसे तनाव, अस्वास्थ्यकर आहार, बीमारी, एलर्जी और बालों से संबंधित अन्य सामान्य समस्याएं बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। इस समस्या को दूर करने में नीम आपकी मदद कर सकता है।आयुर्वेद में नीम का इस्तेमाल रीठा, आंवला और शिखाकाई के साथ करने की सलाह दी जाती है. इससे आपको घने, काले बाल मिलेंगे।

First Ad 1111111

नीम का उपयोग कई तरह से किया जाता है जिसमें रूसी, सिर की त्वचा की बीमारी आदि को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।डैंडरफ लोगों की सबसे सामान्य समस्या होती है। डैंडरफ आपकी अस्वस्थ स्कैल्प की निशानी है। नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रोपर्टी होती हैं, जो आपकी स्कैल्प को सॉफ्ट और डैंडरफ फ्री बनाता है। जिसमें रूसी, बालों के स्कैल्प रोग को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। रूसी को दूर करने के लिए नीम की कुछ पत्तियों को दही के साथ मिलाएं और इस मिश्रण से बालों में धीरे-धीरे मालिश करें। 15 20 एक मिनट बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। इसे बार बार इस्तेमाल करें जिससे आपके बालों को फायदा होगा।

इसके अलावा नीम के पत्तों को सुखा कर पीस लें। अब नीम के पत्तों से बने पाउडर में पानी मिक्स करें और फिर इस मिक्सचर में 3-4 चम्मच करी पत्तों का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से स्कैल्प की मालिश करें,कुछ समय बाद शैंपू से बालों को धो लें।साथ ही बालों में नीम के तेल की मालिश करने से स्कैल्प को नमी मिलती है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। नीम के पेस्ट में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो स्कैल्प के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। नीम का शैम्पू स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों को मजबूत बनाता है। नीम की पत्तियों को उबालकर तैयार किया गया पानी से बालो को धोना चाहिए जिसे बालो पड़ी जुएं का भी खात्मा होता है।

नीम की एंटीफंगल प्रोपर्टी आपके बालों को प्रोटेक्ट करती हैं और वापस से आपकी जड़ों को मजबूत करती हैं,इससे आपके बाल फिर से लंबे होने लगते हैं। नीम के तेल का कुछ मिनटों के लिए इस्तेमाल कर मालिश कर लें, इसके एक घंटे बाद अपने बालों को धो लें। नीम का तेल आपके स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। बालों को या सिर की त्वचा को बिल्कुल नुकसान नहीं करता है। इसलिए आप अपनी सुविधा के अनुसार इसका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि सुंदर और घने बालों के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार इस पानी से बाल जरूर धोएं।

Related Articles

Back to top button