Lifestyle

झड़ते बालों को रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली – आजकल की भाग दौड़ और स्ट्रेस भरी जिंदगी के कारण बालो का झड़ना आम बात है। बहुत से लोगों को ये समस्या और बढ़ जाती है। बालों के झड़ने की समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये समस्या और बढ़ती जाती है। झड़ते बालों (Hair Fall) की समस्या दूर करना बेहद जरूरी हो जाता है। कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें फॉलो किया जाए तो बालों का झड़ना रुक सकता है। बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। ऐसे में महंगे प्रोडक्ट भी काम नहीं आते।

First Ad 1111111

डैंड्रफ भी बाल झड़ने का कारण हो सकता है पर डैंड्रफ से छुटकारा पाना आवश्यक है। आप एंटीडैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर बालों को दही से धोने पर भी डैंड्रफ दूर हो सकता है।एलोवेरा सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही हेयर फॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके लिए बस एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटकर उसके गूदे को निकाले और उसे बालों की जड़ों लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो दें। हेयर फॉल में कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

ग्रीन-टी का प्रयोग आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए कर सकते हैं। ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करती हैं।सबसे पहले आप अपने बालों को धो कर सुखा लें।अब टी वाटॅर को अपने स्कैल्प और बालों की लेंथ में लगा लें।एक घंटे बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।

मूंगफली या पीनट बटर भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई और बायोटिन अच्छी मात्रा में होता है।बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी डाइट में मूंगफली बटन को शामिल करेंगे तो बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

नारियल का तेल गर्म करें और उसमें करी पत्ते डालकर काला होने तक पकाएं,जब पत्ते काले हो जाएं तो तेल को आंच से उतार लें। सिर धोने से एक घंटे पहले हल्का गर्म करके इस तेल से सिर की मालिश करें।

Related Articles

Back to top button