Business

एनपीएस में खुलवाए पत्नी का खाता,हर महीने मिलेगी तगड़ी रकम

नई दिल्ली – नेशनल पेंशन स्कीम पत्नी के भविष्या को सुरक्षित करती है साथ ही पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट खोल सकते हैं। पति-पत्नी, दोनों के लिए ही रिटायरमेंट के समय आर्थिक जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। नेशनल पेंशन स्कीम से पत्नी भी आत्मनिर्भर बने और भविष्य में आपकी पत्नी पैसे के लिए किसी पर निर्भर न रहें।

First Ad 1111111

NPS केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम (Social Security Scheme) है। इस स्कीम में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन फंड मैनेजर करते हैं। NPS में आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है,NPS ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना 10 से 11 फीसदी तक रिटर्न दिया है। इस योजना के तहत पत्नी का 60 साल की उम्र पूरा होते ही उसे एकसाथ पूरा रकम मिलेगी,इसके साथ ही हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी।

न्यू पेंशन सिस्ट (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है,आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं।

अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके एनपीएस अकाउंट में हर महीने पांच हजार रुपये का निवेश करते हैं तो उम्र 60 साल तक उनके अकाउंट में 1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास मिलने लगेगी।

एनपीएस केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना है। इस योजना में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन एक पेशेवर फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है। केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजरों को ये जिम्मेदारी देती है,ऐसे में एनपीएस में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है। हालाँकि, इस योजना के तहत आप जो पैसा निवेश करते हैं उस पर रिटर्न की गारंटी नहीं है। एनपीएस ने अपनी स्थापना के बाद से औसतन 10 से 11 प्रतिशत का वार्षिक NPS ( National Pension System ) रिटर्न दिया है।

Related Articles

Back to top button