Business

महिलाओं के लिए मातृत्व वंदना योजना से मिलेंगे 6000 रूपये

नई दिल्ली – भारत सरकार महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाती है। कई योजना महिलाओ के भविष्य को और कई योजना महिला के हेल्थ को सुरक्षित करती है। ऐसी ही सरकार की गर्भवती महिलाओं के लिए मातृत्व वंदना योजना शुरू की है।मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिला के लिए 6000 मिलेंगे।

First Ad 1111111

मातृत्व वंदना योजना 1 जनवरी 2017 को शुरू की गई थी। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद गर्भवती महिलाओं को यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है।सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल को 1000 रुपये की अंतिम किस्त देती है। इस योजना के प्रथम चरण में रु. दूसरे चरण में 1000 रु. 2000 और तीसरे चरण में रु गर्भवती महिलाओं को 2000 दिए जाते हैं।

राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) के साथ नियमित रूप से कर्मचारी हैं या जो किसी भी कानून के तहत समान लाभ प्राप्त कर रही हैं उन सभी को छोड़कर सभी गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को इस योजना का लाभ मिलता हैसभी योग्य गर्भवती महिलाएँ और स्तनपान कराने वाली माताएँ, जिनका परिवार में पहली संतान के लिए 01 जनवरी, 2017 को या उसके बाद गर्भधारण हुआ है।

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को सीधे उनके बैंक खाते में नकद लाभ प्रदान किया जाता है ताकि बढ़ी हुई पोषण संबंधी ज़रूरतों को पूरा किया जा सके और वेतन हानि की आंशिक क्षतिपूर्ति की जा सके।लक्षित लाभार्थी: सभी गर्भवती महिलाएँ और स्तनपान कराने वाली माताएँ, जिन्हें केंद्र सरकार या राज्य सरकारों या सार्वजनिक उपक्रमों में नियमित रूप से रोज़गार पर रखा गया है या जो किसी भी कानून के तहत समान लाभ प्राप्त कर रही हैं।PMMVY के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को तीन किश्तों में 5,000 रुपए दिये जाते हैं और शेष 1000 रुपए की राशि जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत मातृत्व लाभ की शर्तों के अनुरूप संस्थागत प्रसूति करवाने के बाद दी जाती है। इस प्रकार औसतन एक महिला को 6,000 रुपए प्राप्त होते हैं।

मातृत्व लाभ प्राप्त करने की योग्य महिलाओं को योजना के लिए आंगनवाड़ी केंद्र (AWC) या फिर स्वास्थ्य केन्द्र में रजिस्ट्रेशन कराना होता है रजिस्ट्रेशन LMP के 150 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button