Lifestyle

महिलाओं को क्यों रहती है कमर दर्द की समस्या,जानें उपाय

नई दिल्ली – महिला को ज्यादातर कमरदर्द की समस्या रहती है। महिलाए एक्सरसाइज कम करने लगी हैं, चलना-फिरना बेहद कम हो गया है। सारा दिन कंप्यूटर, लैपटॉप के सामने बैठकर काम करते रहना है। एक ही जगह सही तरीके से नहीं बैठने की आदत से इस प्रॉब्लम तरह प्रॉब्लम ज्यादातर बढ़ जाती है।

First Ad 1111111

कमर दर्द होने के कई कारण हो सकते है। जिसमे हाई हील्स पहनना, बिगड़ी लाइफस्टाइल,प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम,पोस्चर खराब होना,कमर में अकड़न होना जैसे कारणों की वजह होता। घुमने या पैदल चलने से न केवल आप वजन कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि शरीर में होने वाली छोटी-मोटी समस्या का समाधान कर सकते है। इसलिए वॉकिंग को अपने डेली रूटीन में शामिल जरूर करना चाहिए। लेकिन हर एक्टिविटी की तरह वॉक करने का भी अपना तरीका होता है।

कमर दर्द से राहत पाने का सबसे आसान घरेलू उपाय है हल्दी वाले दूध का सेवन करना। हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी-जुकाम, इंफेक्शन में तो आराम मिलता ही है, यह मांसपेशियों को भी आराम देता है,दर्द होने पर भी आप एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध रात में सोने से पहले पिएं। हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल तत्व दर्द दूर करते हैं।

कई महिलाओं को पीरियड्स से पहले पीठ के निचले हिस्से में दर्द, पेट में दर्द, सिरदर्द, मिजाज में बदलाव आदि लक्षण महसूस होते हैं। असल में ये स्थिति प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) कहलाता है। इसमें आपको नर्म गरम पानी पीना चाहिए या फिर सोते समय गरम पानी का सेक कर सकते है। जिससे कमर दर्द में आराम मिलता है। मांसपेशियों की ओवरस्ट्रेचिंग भी दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकती है। गलत तरह से बॉडी को मूव करने से मांसपेशियों में मोच आ जाती है। मोच के कारण दर्द ज्यादा बढ़ जाता है जो काफी तकलीफ देता है।

Related Articles

Back to top button