Business

Post Office Scheme: टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर पाएं बढ़िया रिटर्न

नई दिल्ली – बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस के स्किम में निवेश करने से मिलता है।तगड़ा रिटर्न। जानते है पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में,टाइम डिपॉजिट स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा कर सकते हैं। टाइम डिपॉजिट अकाउंट में आप आसानी से एक पोस्ट ऑफिस से दूसरी पोस्ट में ट्रांसफर किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 200 रुपए से निवेश कर सकते है।

First Ad 1111111

सरकार ने कई स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। साथ स्मॉल सेविंग स्कीम में छोटे से बड़ा कोई भी हो इन्वेस्ट कर सकता है,ऐसे हीस्कीम में कोई भी सिंगल व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है। इसके अलावा इसमें 3 अडल्ट मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर पैरेंट्स अकाउंट खोल सकते हैं। 10 वर्ष या अधिक आयु का नाबालिग इस अकाउंट को खोल सकता है और संचालित भी कर सकता है। इसमें 1,000 रुपये का निवेश कर भी खाता खुलवाया जा सकता है। इस योजना में निवेश आप 1 साल ,2 साल,3 साल और 5 साल तक कर सकते है।

इस योजना में 5 साल के लिए पैसा जमा कराता है तो उसे 7.5 फीसदी सालाना दर से ब्याज मिलेगा,अगर तीन साल के लिए पैसा जमा कराता है तो निवेशक को 7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा,इसी तरह 2 साल की टाइम डिपॉजिट पर 7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. एक साल की टाइम डिपॉजिट पर सबसे कम ब्‍याज यानि 6.9 फीसदी ब्‍याज दिया जा रहा है। अगर आप 5 साल के टाइम डिपॉजिट में निवेश करते हैं तो आपको टैक्स में छूट का फायदा मिलेगा। इससे कम साल वाले डिपॉजिट्स पर टैक्‍स लाभ का छूट नहीं लिया जा रहा है। टाइम डिपॉजिट के मैच्‍योर होने से पहले भी पैसा निकाला तो जा सकता है पर पेनल्टी लगती है।

जैसे की अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपए टाइम डिपॉजिट स्कीम में जमा करते है तो 5 साल के बाद आपको 7.5 फीसदी इंट्रेस्ट के साथ 7,24,974 रुपए मिलेंगे। इसमें आपको 2,24,974 ब्याज मिल रहा है जो पूरी तरह टेक्स फ्री है।इस खाते को खुलवाने के लिए आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जरुरी दस्तावेज जमा कर खुलवा सकते है।

Related Articles

Back to top button