Lifestyle

रूखी त्वचा के लिए 5 घरेलू मॉइस्चराइज़र

नई दिल्ली – रूखी त्वचा एक आम समस्या है जिससे कई लोग प्रभावित होते हैं। हालांकि, कुछ सरल उपाय अपनाकर आप अपनी रूखी त्वचा को अच्छी कर सकते हैं और स्वस्थ,चमकती त्वचा पा सकते हैं।अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए घरेलू उपचार का प्रयोग करें। जिसमे आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए एलोवेरा जेल, शहद, या नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

First Ad 1111111

मोम मॉइस्चराइज़र

मोम मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए :
1/4 कप मधुमक्खी का मोम
1/4 कप नारियल तेल
10-12 बूंदें आवश्यक तेल (वैकल्पिक)
1/4 कप जैतून का तेल

मोम मॉइस्चराइज़र बनाने का तरीका :
डबल बॉयलर में मधुमक्खी का मोम और नारियल तेल को पिघलाएं। एक बार जब वे पूरी तरह से पिघल जाएं, बॉयलर से निकाल लें और ठंडा होने दें,उसके बाद नारियल और जैतून का तेल डालें,और फिर उन्हें एक कटोरी में डालें और आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालें। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।मोम मॉइस्चराइज़र से अपनी त्वचा पर धीरे-धीरे रगड़ें। आप इसे अपने चेहरे, हाथों, और शरीर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।मोम मॉइस्चराइज़र एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका है जिससे आपको सूखी त्वचा से छुटकारा मिलेगा और प्राकृतिक नमी मिलेगी। यह मॉइस्चराइज़र सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी है और इसे आप घर पर आसानी से बना सकते है। इस मॉइस्चराइज़र को आप ज्यादातर सर्दियों के महीनों के दौरान जब हवा शुष्क होती है।तब लगातार उपयोग कर सकते है।

चेहरे और शरीर का क्रीम मॉइस्चराइज़र

क्रीम मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए
10 बूँदें लैवेंडर आवश्यक तेल
3 बूँदें टी ट्री एसेंशियल ऑयल
3 बूँदें गाजर के बीज का आवश्यक तेल
½ कप शिया बटर
2 बड़े चम्मच बादाम का तेल
5 बूँदें रोज़मेरी आवश्यक तेल

क्रीम मॉइस्चराइज़र बनाने का तरीका :
शिया बटर को डबल बॉयलर में पिघलाए। शिया बटर पिघलने के बाद उसमे बादाम का तेल डाले और बर्नर को बंद कर दे,उसे पूरी तरह ठंडा होने दे। उसके बाद जरुरी सारे तेल को उसमे डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर दे।फिर उसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।सूखी त्वचा के लिए एक अच्छा चेहरे और शरीर का क्रीम एक ऐसा होना चाहिए जो नमी को लॉक कर सके और इसे लंबे समय तक हाइड्रेट रख सके। जब भी आपकी त्वचा सूखी महसूस हो तो यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम रखने में मदद करेगा।क्रीम मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। सारे तेलों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण को ठीक करते हैं और रूखी त्वचा के कारण होने वाली त्वचा की क्षति को रोकते हैं।

शहद और ग्लिसरीन मॉइस्चराइज़र

शहद और ग्लिसरीन मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए
1/4 कप शहद
1/4 कप ग्लिसरीन
आवश्यक तेल की 10-12 बूँदें
2 चमच ग्रीन टी

शहद और ग्लिसरीन मॉइस्चराइज़र बनाने का तरीका
इन सभी वस्तुओ को एक साथ मिला ले,फिर उसे अच्छी तरह मिक्स कर दे। उसके बाद चेहरे पर थोड़ी देर मालिश करे। फिर पूरी रात ऐसे ही छोड़ दे। फिर सुबह उसे गुनगुने पानी धो ले। नींबू आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है जबकि ग्रीन टी आपकी त्वचा को निखार दिलाती है। शहद और ग्लिसरीन दो प्राकृतिक हैं जो सूखी त्वचा को राहत देने और पोषण देने में मदद करता हैं। शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जबकि ग्लिसरीन एक नमी को चेहरे के अंदर लॉक करता है। ये दोनों वस्तु मिलकर एक मॉइस्चराइज़र बनाते हैं जो सूखी त्वचा को नरम और मुलायम रखता है।

एलोवेरा मॉइस्चराइज़र

एलोवेरा मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए
1/2 कप एलोवेरा जेल
1/4 कप नारियल तेल
10-12 बूँदें शहद (वैकल्पिक)

एलोवेरा मॉइस्चराइज़र बनाने का तरीका
कटोरी में एलोवेरा जेल, नारियल तेल, और शहद (वैकल्पिक) को मिलाएं। फिर उसे अच्छी तरह मिक्स कर दे। इस मॉइस्चराइज़र में नारियल तेल और शहद जैसे प्राकृतिक वस्तहोते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल में जो त्वचा की जलन को कम करने में मदद करते हैं।इसे दिन में दो बार या जब भी आपकी त्वचा सूखी महसूस हो तो लगाएं।एलोवेरा मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को नमी देती है। साथ ही चेहरे की गंदगी को दूर करता है।

प्राकृतिक फेस मॉइस्चराइज़र

प्राकृतिक फेस मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए
1 बड़ा चम्मच लैनोलिन
1 बड़ा चम्मच मोम
½ कप मीठा बादाम का तेल
1 विटामिन ए कैप्सूल
1 विटामिन ई कैप्सूल
3 बूँदें जेरेनियम आवश्यक तेल
1 चम्मच कैमोमाइल चाय

प्राकृतिक फेस मॉइस्चराइज़र बनाने का तरीका :
कैमोमाइल चाय और लैनोलिन को डबल बॉयलर में पिघलाएँ।प्राकृतिक फेस मॉइस्चराइज़र बनाने का तरीका मिश्रण को ठंडा होने दीजिये। कैमोमाइल काढ़ा डालें।हिलाते रहें और फिर आवश्यक तेल डालें।आप घर पर अपना खुद का प्राकृतिक चेहरे का मॉइस्चराइज़र बना सकते हैं। यह मॉइस्चराइज़र सरल सामग्री से बना है जो आपकी त्वचा के लिए कोमल है और इसे हाइड्रेट रखने में मदद करेगा।सूखी त्वचा के लिए कुछ अच्छे विकल्प हैं लैवेंडर, गुलाब और कैमोमाइल।यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आप आवश्यक तेलों से बचना चाह सकते हैं।चेहरे का मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है। यह वाणिज्यिक मॉइस्चराइज़र की तुलना में अधिक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प भी है।

Related Articles

Back to top button