Lifestyle

इस तरह के इत्र की वजह से मेहकेगा जीवन

नई दिल्ली – इत्र एक सुगंध है जो फूलों, फलों, जड़ों, मसालों, या अन्य प्राकृतिक या कृत्रिम सुगंधों से बनाई जाती है। इत्र को आमतौर पर एक तरल में मिलाया जाता है और फिर एक स्प्रे या लोशन में डाला जाता है। इत्र को शरीर पर या कपड़ों पर लगाया जा सकता है।इत्र का इतिहास बहुत पुराना है। प्राचीन मिस्र, भारत, और रोम में इत्र का उपयोग किया जाता था। इत्र का उपयोग धार्मिक अनुष्ठानों, सौंदर्य प्रसाधनों, और औषधीय उद्देश्यों के लिए किया जाता था।इत्र एक लोकप्रिय फैशन एक्सेसरी है। इत्र का उपयोग व्यक्तिगत गंध को बदलने या बढ़ाने के लिए किया जाता है। इत्र का उपयोग भी आत्मविश्वास और आकर्षण को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

First Ad 1111111

स्पाइसी इत्र :
मसालेदार इत्र उन इत्रों को कहते हैं जिनमें मसालेदार सुगंध होती है। ये इत्र आमतौर पर फूलों, फलों, जड़ों, या मसालों से बने होते हैं। मसालेदार इत्र आमतौर पर गर्म और तीव्र होते हैं और वे लंबे समय तक चलते हैं।मसालेदार इत्र आमतौर पर पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा पहने जाते हैं। वे अक्सर औपचारिक अवसरों के लिए पहने जाते हैं, लेकिन वे कुछ हद तक रोजमर्रा के उपयोग के लिए भी उपयुक्त हैं।यह एक क्लासिक मसालेदार इत्र है जो नारंगी, गुलाब, और केसर की सुगंध से बना है।एक आधुनिक संस्करण है जो नारंगी, काली चाय, और वैनिला की सुगंध से बना है।

फ्लोरल इत्र:
फूलों के इत्र के बारे में बता सकता हूँ। फूलों के इत्र उन इत्रों को कहते हैं जिनमें फूलों की सुगंध होती है। ये इत्र आमतौर पर हल्के और ताज़े होते हैं और वे आमतौर पर महिलाओं द्वारा लगाए जाते हैं।फूलों के इत्र आमतौर पर गर्मियों के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं, लेकिन वे किसी भी मौसम में लगाए जा सकते हैं। वे रोजमर्रा के उपयोग के लिए भी उपयुक्त हैं, लेकिन वे अक्सर विशेष अवसरों के लिए भी लगाए जाते हैं। यह एक क्लासिक फूलों वाला इत्र है जो गुलाब, चमेली, और हारमोसा की सुगंध से बना है। यह एक चंदन-फूलों वाला इत्र है जो नारंगी, गुलाब, और चंदन की सुगंध से बना है।यह एक चमेली-फूलों वाला इत्र है जो चमेली, नारंगी, और लैवेंडर की सुगंध से बना है।

ओशनिक इत्र :
समुद्री इत्र उन इत्रों को कहते हैं जिनमें समुद्री तट की सुगंध होती है। ये इत्र आमतौर पर हल्के और ताज़े होते हैं और वे आमतौर पर पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा लगाए जाते हैं।समुद्री इत्र आमतौर पर गर्मियों के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं, लेकिन वे किसी भी मौसम में लगाए जा सकते हैं। वे रोजमर्रा के उपयोग के लिए भी उपयुक्त हैं, लेकिन वे अक्सर विशेष अवसरों के लिए भी लगाए जाते हैं।यह एक क्लासिक समुद्री इत्र है जो नमकीन पानी, नारंगी, और सेंटल की सुगंध से बना है।यह एक सस्ती और सुगंधित समुद्री इत्र है जो नमकीन पानी, नारंगी, और पाइन की सुगंध से बना है।यह एक ताज़ा और हल्के समुद्री इत्र है जो नमकीन पानी, नारंगी, और हर्ब्स की सुगंध से बना है।

वुडी इत्र :
लकड़ीदार इत्र उन इत्रों को कहते हैं जिनमें लकड़ी की सुगंध होती है। ये इत्र आमतौर पर तीव्र और स्थायी होते हैं और वे आमतौर पर पुरुषों द्वारा लगाए जाते हैं।लकड़ीदार इत्र आमतौर पर शरद ऋतु और सर्दियों के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं, लेकिन वे किसी भी मौसम में लगाए जा सकते हैं। वे रोजमर्रा के उपयोग के लिए भी उपयुक्त हैं, लेकिन वे अक्सर औपचारिक अवसरों के लिए भी लगाए जाते हैं।यह एक क्लासिक लकड़ीदार इत्र है जो नारंगी, केसर,और चंदन की सुगंध से बना है।आप शायद एक हल्का और ताज़ा इत्र पहनना चाहेंगे अगर आप गर्म मौसम में बाहर जा रहे हैं। आप एक समृद्ध और मसालेदार इत्र पहनना चाहेंगे अगर आप एक विशेष अवसर के लिए तैयार हो रहे हैं।

ग्रीन इत्र :
हरे इत्र उन इत्रों को कहते हैं जिनमें हरे पौधों की सुगंध होती है। ये इत्र आमतौर पर हल्के और ताज़े होते हैं और वे आमतौर पर पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा लगाए जाते हैं।हरे इत्र आमतौर पर वसंत और गर्मियों के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं, लेकिन वे किसी भी मौसम में लगाए जा सकते हैं। वे रोजमर्रा के उपयोग के लिए भी उपयुक्त हैं, लेकिन वे अक्सर विशेष अवसरों के लिए भी पहने जाते हैं।एक ताज़ा और हल्के हरे इत्र है जो हरी चाय, नींबू, और लैवेंडर की सुगंध से बना है।एक क्लासिक इत्र है जो हरे अंगूर, नींबू, और साइट्रस की सुगंध से बना है।

फ्रुइटी इत्र :
फलदार इत्र उन इत्रों को कहते हैं जिनमें फलों की सुगंध होती है। ये इत्र आमतौर पर हल्के और ताज़े होते हैं और वे आमतौर पर महिलाओं द्वारा पहने जाते हैं।फूलदार इत्र भी काफी बहुमुखी हो सकते हैं। इन्हें कैज़ुअल या फॉर्मल अवसरों के लिए लगाए जा सकता है, और इन्हें सभी उम्र के लोग पसंद कर सकते हैं।कुछ फूलदार इत्र यूनिसेक्स होते हैं, जिसका अर्थ है कि इन्हें पुरुष और महिला दोनों लगा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि फलदार नोट आमतौर पर हर कोई लगा सकता है ।फूलदार इत्र काफी सस्ती हो सकती हैं। कई बजट के अनुकूल विकल्प उपलब्ध हैं, इसलिए आपको अपनी पसंद के फूलदार इत्र को खोजने के लिए बहुत पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

सिट्रस इत्र :
सिट्रस इत्र अक्सर ताजगी और उत्साह से जुड़े होते हैं। इसका कारण यह है कि सिट्रस नोट्स हल्के और जीवंत होते हैं, और वे गर्मियों के दिनों और समुद्र तट की छुट्टियों की याद दिलाते हैं।सिट्रस इत्र काफी बहुमुखी हो सकते हैं। इन्हें कैज़ुअल या फॉर्मल अवसरों के लिए लगाए जा सकता है, और वे सभी उम्र के लोगों को पसंद कर सकते हैं।सिट्रस इत्र अक्सर यूनिसेक्स होते हैं, जिसका अर्थ है कि इन्हें पुरुष और महिला दोनों लगा सकते हैं। अलग-अलग इत्रों का प्रयोग करें। कुछ अलग-अलग सुगंधों पर ट्राई करें, इससे पहले कि आप तय करें कि आपको कौन सी सबसे अच्छी लगती है।

Related Articles

Back to top button