Lifestyle

चेहरे के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक

नई दिल्ली – आयुर्वेद में त्वचा की देखभाल के लिए कई तरह के फेस पैक बताए गए हैं। ये फेस पैक प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बने होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेदिक फेस पैक त्वचा को निखारने, मुँहासे, झुर्रियों, काले धब्बों आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।त्वचा को निखारने में मदद करते हैं।मुँहासे, झुर्रियों, काले धब्बों आदि से छुटकारा दिलाते हैं।त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं।त्वचा की रंगत को सुधारते हैं।त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं।

First Ad 1111111

फुलर’स अर्थ और शहद का फेस पैक

2 चम्मच फुलर’स अर्थ
1 चम्मच शहद
गुलाब जल आवश्यकतानुसार

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।फुलर’स अर्थ और शहद का फेस पैक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फुलर’स अर्थ एक प्राकृतिक मिट्टी है जो त्वचा को गहराई से साफ करने और अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करती है। शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा को कोमल और चमकदार बनाता है।

हल्दी और बेसन का फेस पैक

1 चम्मच बेसन
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
गुलाब जल आवश्यकतानुसार

हल्दी और बेसन का फेस पैक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करते हैं और मुंहासों को कम करते हैं. बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है। सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

चंदन का फेस पैक

1 चम्मच चंदन पाउडर
1 चम्मच गुलाब जल
1/2 चम्मच दूध

चंदन का फेस पैक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चंदन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करते हैं और मुंहासों को कम करते हैं। चंदन त्वचा को ठंडक भी प्रदान करता है और टैनिंग को दूर करने में मदद करता है।सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।चंदन का फेस पैक का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार करें। इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।चंदन में मौजूद टैनिंग-रोधी गुण त्वचा की टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं और त्वचा की रंगत को निखारते हैं। चंदन में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं और त्वचा की रंगत को निखारते हैं।

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

1 पका टमाटर
1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
गुलाब जल आवश्यकतानुसार

टमाटर को छीलकर मैश कर लें। इसमें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को निखारते हैं और मुंहासों को कम करते हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को गहराई से साफ करती है और अतिरिक्त तेल को सोख लेती है।टमाटर में मौजूद सैलिसिलिक एसिड मुंहासों के बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है और मुंहासों को कम करता है। मुल्तानी मिट्टी भी त्वचा को गहराई से साफ करती है और अतिरिक्त तेल को सोख लेती है, जिससे मुंहासों की समस्या को कम करने में मदद मिलती है।टमाटर में मौजूद विटामिन सी त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करता है। मुल्तानी मिट्टी भी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है, जिससे त्वचा की रंगत में निखार आता है।

हल्दी, बेसन और दूध का फेस पैक

1 चम्मच बेसन
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच दूध

हल्दी, बेसन और दूध का फेस पैक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करते हैं और मुंहासों को कम करते हैं। बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है। दूध त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और कोमल बनाता है।मुंहासों को कम करता है,त्वचा को एक्सफोलिएट करता है,कोशिकाओं को हटाता है,त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है,त्वचा को कोमल बनाता है,त्वचा की रंगत को निखारता है
त्वचा को चमकदार बनाता है। बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है। इससे त्वचा चमकदार और कोमल बनती है।दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। हल्दी और दूध दोनों में त्वचा को चमकदार बनाने वाले पोषक तत्व होते हैं।

लैवेंडर ऑयल फेस पैक

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच गुलाब जल
1 बूंद लैवेंडर ऑयल

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।लैवेंडर ऑयल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं और मुंहासों, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करते हैं।लैवेंडर ऑयल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लाली और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है।

चावल के आटे और चंदन के फेस पैक

1 चम्मच चावल का आटा
1 चम्मच चंदन पाउडर
1 चम्मच गुलाब जल

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।चावल का आटा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो त्वचा से मृत कोशिकाओं, गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। चंदन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करते हैं और मुंहासों, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करते हैं।चंदन में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं और मुंहासों को ठीक करने में तेजी लाते हैं। चावल का आटा अतिरिक्त तेल को सोख लेता है और त्वचा के छिद्रों को बंद होने से रोकता है, जिससे मुंहासों की समस्या को कम करने में मदद मिलती है।चंदन में सन टैन को हटाने वाले गुण होते हैं। चावल का आटा भी त्वचा से टैन को हटाने में मदद करता है।

गेंदे के फूल के फेस पैक

1 चम्मच गेंदे के फूल की पंखुड़ियां
1 चम्मच दूध
1/2 चम्मच शहद

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।गेंदे के फूल में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं।त्वचा को कोमल और चिकना बनाता है: गेंदे के फूल में त्वचा को कोमल और चिकना बनाने वाले पोषक तत्व होते हैं।गेंदे के फूल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

शहद और नींबू के फेस पैक

1 चम्मच शहद
1 चम्मच नींबू का रस

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।शहद और नींबू का फेस पैक सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है, लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इसका उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए।शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और मुंहासों को ठीक करने में तेजी लाते हैं। नींबू में मौजूद एसिड मुंहासों के बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।नींबू में सन टैन को हटाने वाले गुण होते हैं।

नीम, तुलसी और हल्दी के फेस पैक

1 चम्मच नीम की पत्तियों का पेस्ट
1 चम्मच तुलसी के पत्तियों का पेस्ट
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।नीम, तुलसी और हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और मुंहासों को ठीक करने में तेजी लाते हैं।नीम, तुलसी और हल्दी में सन टैन को हटाने वाले गुण होते हैं।नीम, तुलसी और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

ओटमील, हल्दी और चंदन के फेस पैक

1 चम्मच ओटमील पाउडर
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच चंदन पाउडर
1 चम्मच दूध या गुलाब जल

ओटमील में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो त्वचा से मृत कोशिकाओं, गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं। हल्दी और चंदन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करते हैं और मुंहासों, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करते हैं।सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।हल्दी और चंदन का उपयोग कई तरह के फेस पैक्स और मास्क बनाने के लिए किया जाता है। इनका उपयोग त्वचा को साफ करने, मुंहासों को कम करने, त्वचा की रंगत को निखारने और त्वचा को कोमल और चिकना बनाने के लिए किया जाता है।

एलोवेरा, नींबू और शहद के फेस पैक

1 चम्मच एलोवेरा जेल
1/2 चम्मच नींबू का रस
1/2 चम्मच शहद

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।नींबू में मौजूद विटामिन सी और एसिड त्वचा की रंगत को निखारते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। शहद में भी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और त्वचा की रंगत को निखारते हैं।एलोवेरा में त्वचा को कोमल और चिकना बनाने वाले पोषक तत्व होते हैं। शहद में भी त्वचा को कोमल और चिकना बनाने वाले पोषक तत्व होते हैं और यह त्वचा को नमी प्रदान करता है।

आंवले के फेस पैक

1 चम्मच आंवला पावडर
1 चम्मच दूध या गुलाब जल

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।आंवले में मौजूद विटामिन सी और विटामिन ए मुंहासों को ठीक करने में मदद करते हैं और मुंहासों के निशान को हल्का करते हैं।आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और बीमारियों से बचाते हैं।आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।आंवले का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आप इसे कच्चा खा सकते हैं, इसका जूस पी सकते हैं, या इसे आंवला मुरब्बा के रूप में खा सकते हैं। आप आंवले का पाउडर भी बनाकर इसका उपयोग कर सकते हैं।

मुलेठी (लिक्वॉरिस) और दूध का फेस पैक

1 चम्मच मुलेठी पाउडर
2 चम्मच दूध

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।मुलेठी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करते हैं और मुंहासों, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करते हैं। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है।यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो फेस पैक लगाने सको निखार लाती है।

दही और हल्दी का फेस पैक

1 चम्मच दही
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

भी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।दही और हल्दी के फेस पैक का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार करें। इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।दही में मौजूद प्रोटीन और फैट त्वचा को कोमल और चिकना बनाने में मदद करते हैं।हल्दी में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की रंगत को निखारते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। दही में भी लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है।

चंदन और बादाम पाउडर का फेस पैक

1 चम्मच चंदन पाउडर
1 चम्मच बादाम पाउडर
1 चम्मच दूध या गुलाब जल

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।बादाम पाउडर में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो त्वचा से मृत कोशिकाओं और गंदगी को हटाने में मदद करते हैं। यह त्वचा को कोमल और चिकना बनाता है। बादाम पाउडर में विटामिन ई और फैटी एसिड भी होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और उसकी रक्षा करते हैं।बादाम पाउडर में विटामिन ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन होते हैं जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। यह बालों की चमक बढ़ाने में भी मदद करता है।

एलोवेरा और नींबू का फेस पैक

1 चम्मच एलोवेरा जेल
1/2 चम्मच नींबू का रस

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। आप इसका जेल सीधे त्वचा या बालों पर लगा सकते हैं। आप एलोवेरा जूस पी सकते हैं या इसे स्मूदी में मिला सकते हैं। आप एलोवेरा पाउडर का इस्तेमाल फेस पैक और हेयर मास्क बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

केसर और जैतून के तेल फेस पैक

1 चम्मच जैतून का तेल
2-3 केसर की डंडियां

केसर की डंडियों को जैतून के तेल में डालकर कुछ मिनट के लिए भिगो दें। फिर केसर की डंडियों को निकाल दें और तेल को एक कांच की बोतल में भरकर रख लें।
इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।केसर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। जैतून का तेल त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करता है और त्वचा की रंगत को निखारता है। केसर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

उबटन और गुलाब जल

1 चम्मच बेसन
1/2 चम्मच चंदन पाउडर
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच दूध
1 चम्मच गुलाब जल

सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।उबटन में बेसन, चंदन पाउडर, हल्दी पाउडर, दूध और गुलाब जल होता है जो त्वचा को साफ करते हैं और मुंहासों, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करते हैं।चंदन पाउडर, हल्दी पाउडर और बेसन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। गुलाब जल त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करता है और त्वचा की रंगत को निखारता है।गुलाब जल में पानी और ग्लिसरीन होता है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।गुलाब जल में विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को कोमल और चिकना बनाते हैं।

Related Articles

Back to top button