हल्दी से चेहरे पर लाए तुंरत ग्लो, पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली – चेहरे की समस्या बदलते मौसम के साथ बढ़ती रहती है। स्किन से जुड़ी तरह-तरह की परेशानियां होती हैं। नेचुरल तरीके से अपनी स्किन की देखभाल करना चाहते हैं और उसे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याओं से बचा सकते है। जिसमे हल्दी के गुणों में कोई कमी नहीं आती है।अब बात करते हैं हल्दी को त्वचा पर लगाने के तरीकों के बारे में।

First Ad 1111111

हल्दी के पानी से चेहरे को धोने से स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में मदद मिलती है। हल्दी को गुलाबजल, चंदन पाउडर और शहद के साथ मिक्स करके लगाएंगी तो आपके चेहरे पर ऐक्ने की समस्या नहीं होगी। यदि आपकी स्किन पर नींबू का रस सूट करता है तो आप इस फेस पैक को बनाते समय 3 से 4 बूंद नींबू का रस भी मिक्स कर लें। ऐक्ने की छुट्टी हो जाएगी आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।हल्दी रंगत में निखार लाने के लिए जाना जाता है, इसलिए तो पुराने समय से ही शादियों के पहले दुल्हन को हल्दी लगाई जाती रही है। हल्दी पानी से चेहरे पर आए दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं।

त्वचा को चमकाने के लिए आप हल्दी में ताजी दही और बेसन के साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, जब तक ये सूख ना जाए। पैक सूख जाने पर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ये पैक चेहरे के दागों को मिटाने का काम करता है। आप बढ़ती उम्र को रोकना चाहते हैं तो दूध और हल्दी का फेसपैक बना सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए 3 चम्मच दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी को मिक्स कर लें।

ऑयली त्वचा की समस्या है उनके लिए दही और हल्दी भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आप दही में हल्दी और अंडे की सफेदी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। दस मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।हल्दी को चावल के आटे, टमाटर का रस और कच्चे दूध के साथ मिलाकर पैक तैयार करें। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो दें। आपको असर दिखने लगेगा।

Exit mobile version