ड्रैंडफ दूर करने के घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली – डैंड्रफ एक आम त्वचा की स्थिति है जो खोपड़ी में सूखे, सफेद या पीले तराजू का कारण बनती है। यह एक फंगल संक्रमण के कारण हो सकता है या यह शुष्क या तैलीय बालों के कारण हो सकता है। डैंड्रफ के लक्षण खुजली, लालिमा और सूखापन हैं। इसे शैम्पू, क्रीम या लोशन से प्रबंधित किया जा सकता है।नियमित रूप से डैंड्रफ शैम्पू से बाल धोएं।कठोर शैम्पू या कंडीशनर का उपयोग न करें।अपने बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए एक लीव-इन कंडीशनर का उपयोग करें।अपनी खोपड़ी को खरोंच न करें।स्वस्थ आहार खाएं और खूब सारा पानी पिएं।पर्याप्त नींद लें।

First Ad 1111111

दही, टी ट्री ऑयल और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

1/2 कप दही
2-3 बूंद टी ट्री ऑयल
1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल

अपने बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।इस हेयर मास्क को सप्ताह में एक या दो बार उपयोग करें। यह आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करेगा।टी ट्री ऑयल आपकी खोपड़ी को सूखा कर सकता है, दही, टी ट्री ऑयल और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है जो डैंड्रफ और रूसी को कम करने और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।दही में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड होते हैं जो बालों को पोषण और मजबूत करते हैं। टी ट्री ऑयल एक एंटिफंगल और एंटीबैक्टीरियल एजेंट है जो डैंड्रफ और रूसी को कम करने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल एक मॉइस्चराइजर है जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।इसलिए यदि आपके बाल पहले से ही सूखे हैं, तो इस हेयर मास्क का उपयोग कम बार करें।

प्याज का हेयर मास्क

1 मध्यम आकार का प्याज
1/2 कप दही
2-3 बूंद टी ट्री ऑयल

प्याज को छीलकर और कद्दूकस करके एक कटोरे में रखें। दही और टी ट्री ऑयल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।अपने बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।इस हेयर मास्क को सप्ताह में एक या दो बार उपयोग करें।प्याज की गंध बहुत तीखी हो सकती है, इसलिए इस मास्क को लगाने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें।प्याज का हेयर मास्क एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है जो डैंड्रफ को कम करने और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।प्याज में सल्फर होता है, जो एक एंटिफंगल और एंटीबैक्टीरियल एजेंट है जो डैंड्रफ के कारण होने वाले फंगल संक्रमण को कम करने में मदद करता है। प्याज में विटामिन सी भी होता है, जो बालों को पोषण और मजबूत करता है।

एलोवेरा हेयर मास्क

1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल
1/2 कप दही
2-3 बूंद टी ट्री ऑयल

अपने बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।इस हेयर मास्क को सप्ताह में एक या दो बार उपयोग करें। यह आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करेगा।एलोवेरा में एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो डैंड्रफ के कारण होने वाले फंगल संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई भी होते हैं, जो बालों को पोषण और मजबूत करते हैं।

सेब का सिरका हेयर मास्क

1/4 कप सेब साइडर सिरका
1/4 कप पानी

अपने बालों को शैम्पू से धो लें।एक कटोरी में 2 चम्मच सेब के सिरके और 1 कप पानी मिलाएं।इस मिश्रण को अपने बालों और खोपड़ी पर लगाएं।इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें।अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।आप अपने बालों को कंडीशनर कर सकते हैं।सेब का सिरका बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर और क्लीन्ज़र है। यह रूसी को कम करने में मदद कर सकता है और आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ बना सकता है।एप्पल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ के कारण होने वाले फंगल संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं।यह आपके बालों के pH को संतुलित करने में भी मदद करता है, जिससे रूसी को कम करने में मदद मिलती है।

अंडे और दही का हेयर मास्क

1 अंडे का सफेद भाग
1/2 कप दही

इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं।अपने बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।अंडे में प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो बालों को पोषण और मजबूत करते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो खोपड़ी को साफ करने और रूसी को कम करने में मदद करता है।बालों को पोषण और मजबूत करता है: अंडे में प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो बालों को पोषण और मजबूत करते हैं। यह बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है।रूसी को कम करता है: दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो खोपड़ी को साफ करने और रूसी को कम करने में मदद करता है।बालों को चमकदार बनाता है: अंडे और दही दोनों में प्राकृतिक चमक देने वाले गुण होते हैं। यह बालों को चमकदार और स्वस्थ बना सकता है।

अवोकाडो हेयर मास्क

1/2 कप पका हुआ एवोकाडो
1 टेबलस्पून दही
1 चम्मच शहद

इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं।अपने बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।अवोकाडो में विटामिन ए, ई और के होते हैं, जो बालों को पोषण और मजबूत करते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं, जो बालों को नमी देता है और रूसी को कम करता है।एवोकाडो हेयर मास्क आपके बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकता है।एवोकैडो हेयर मास्क रूसी और खुजली को कम करने में मदद कर सकता है।एवोकैडो हेयर मास्क आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है।

हिबिस्कस और मेथी का हेयर पैक

2 चम्मच हिबिस्कस फूल
2 चम्मच मेथी के बीज

इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं और उबाल लें।इसे ठंडा होने दें और फिर इसे एक ब्लेंडर में पीस लें।इस मिश्रण को अपने बालों पर और खोपड़ी पर लगाएं।इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।फिर, अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।इस हेयर पैक को सप्ताह में एक या दो बार उपयोग करें।हिबिस्कस में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो बालों और खोपड़ी को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। मेथी में प्रोटीन और विटामिन होते हैं, जो बालों को पोषण और मजबूत करते हैं।हिबिस्कस में प्रोटीन होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। मेथी में जिंक होता है, जो बालों के विकास को भी बढ़ावा दे सकता है।

दही, शहद और नींबू का हेयर मास्क

1/2 कप दही
2 चम्मच शहद
1 चम्मच नींबू का रस

इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं।इस मिश्रण को अपने बालों पर और खोपड़ी पर लगाएं।इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।फिर, अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।इस हेयर मास्क को सप्ताह में एक या दो बार उपयोग करें।दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो खोपड़ी को साफ करने और रूसी को कम करने में मदद करता है। शहद में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ के कारण होने वाले फंगल संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है, जो बालों को पोषण और चमक देने में मदद करता है।

लहसुन और शहद का हेयर मास्क

5-6 लहसुन की कली
2 चम्मच शहद

लहसुन की कली को कूटकर पेस्ट बना लें।इसमें शहद मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं।इस मिश्रण को अपने बालों पर और खोपड़ी पर लगाएं।इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।लहसुन में सल्फर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो खोपड़ी को साफ करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं।इस हेयर मास्क को लगाने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें, क्योंकि लहसुन की गंध आपके बालों में रह सकती है।

मेयोनेज़ हेयर मास्क

2 बड़े चम्मच मेयोनेज़
1 बड़ा चम्मच शहद
1 अंडे का सफेद भाग

इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं।इस मिश्रण को अपने बालों पर और खोपड़ी पर लगाएं।इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।इस हेयर मास्क को सप्ताह में एक या दो बार उपयोग करें। मॉइस्चराइजिंग और पोषण से भरपूर, मेयोनेज़ बालों को स्वस्थ और चमकदार बना सकता है। मेयोनेज़ में प्रोटीन, विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और उन्हें मजबूत और चमकदार बनाते हैं।मॉइस्चराइजिंग और पोषण से भरपूर, मेयोनेज़ एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय हो सकता है जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है। मेयोनेज़ में प्रोटीन, विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं, जिससे बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है।जो बालों को दोमुंहे और टूटने से बचा सकता है। मेयोनेज़ में प्रोटीन, विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं, जिससे बालों को दोमुंहे और टूटने से बचाने में मदद मिलती है।

मेथी के बीज के हेयर मास्क

2 चम्मच मेथी के बीज
1 कप पानी

मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगो दें।सुबह, मेथी के बीज को पानी से निकालें और पीस लें।इस पेस्ट को अपने बालों पर और खोपड़ी पर लगाएं।इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।फिर, अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।इस हेयर मास्क को सप्ताह में एक या दो बार उपयोग करें। यह आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करेगा।मेथी के बीज एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय हो सकते हैं जो डैंड्रफ को कम करने और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं। मेथी के बीज में एंटी-फंगल और एंटी-डैंड्रफ गुण होते हैं जो डैंड्रफ के कारण होने वाले फंगल संक्रमण को कम करने और बालों को रूखेपन से बचाने में मदद कर सकते हैं।मेथी के बीज का हेयर मास्क बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है। मेथी के बीज में प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और उन्हें रूखेपन से बचाते हैं।मेथी के बीज का हेयर मास्क बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है।

नारियल का तेल का मास्क

2-3 चम्मच नारियल का तेल

2-3 चम्मच नारियल का तेल गर्म करें।इसे अपने हाथों में रगड़ें और अपने बालों और खोपड़ी पर लगाएं।इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।आप इस विधि को सप्ताह में एक या दो बार दोहरा सकते हैं।नारियल का तेल डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है। नारियल का तेल में एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ के कारण होने वाले फंगल संक्रमण और सूजन को कम कर सकते हैं।नारियल का तेल बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है। नारियल का तेल बालों को गहराई से मॉइस्चराइज कर सकता है और उन्हें रूखेपन से बचा सकता है।नारियल का तेल बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद कर सकता है। नारियल का तेल बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद कर सकता है। नारियल का तेल बालों को प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर कर सकता है, जिससे वे मजबूत और स्वस्थ हो सकते हैं।नारियल का तेल आपके बालों को चिपचिपा बना सकता है, इसलिए इसे धोने से पहले अच्छी तरह से धो लें।

केला, शहद, नींबू, और जैतून का तेल का मास्क

1 पका हुआ केला
2 चम्मच शहद
1 चम्मच नींबू का रस

एक पका हुआ केला लें और इसे मैश करें।इसमें 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।इस मिश्रण को अपने बालों पर और खोपड़ी पर लगाएं।इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।इस हेयर मास्क को सप्ताह में एक या दो बार उपयोग करें। यह आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करेगा।केला बालों को पोषण देने में मदद करता है। केला में विटामिन ए, बी, और सी होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और उन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं।शहद बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। शहद में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो बालों को रूखेपन से बचाते हैं।नींबू का रस बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करता है। नींबू का रस बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद कर सकता है।जैतून का तेल बालों को मॉइस्चराइज करने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है। जैतून का तेल बालों को गहराई से मॉइस्चराइज कर सकता है और उन्हें रूखेपन से बचा सकता है।

हरी चाय, पुदीना तेल, सिरका बाल कुल्ला

1 कप हरी चाय
2-3 बूंद पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल
1 चम्मच सफेद सिरका

एक मजबूत कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें।ग्रीन टी में कुछ बूँदें पुदीना आवश्यक तेल मिलाएँ।अच्छी तरह मिलाएँ और मिश्रण को अपने बालों और खोपड़ी पर लगाएँ।इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।आप इस हेयर रिन्स का सप्ताह में एक बार उपयोग कर सकते हैं ताकि आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार हो सके।ग्रीन टी एक प्राकृतिक कसैला है जो बालों के रोम को कसने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो बालों को नुकसान से बचा सकते हैं।पेपरमिंट आवश्यक तेल एक प्राकृतिक उत्तेजक है जो खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो रूसी और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं।सिरका एक प्राकृतिक क्लिफ़रिंग एजेंट है जो बालों से उत्पाद के जमाव और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद कर सकता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो रूसी और अन्य स्कैल्प संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

Exit mobile version