Post Office : पोस्ट ऑफिस में मंथली इनकम स्कीम में निवेश कर,मिलेगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली – पोस्ट ऑफिस की कई योजनाओं में पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम जो एक सरकारी योजना है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के तहत आप 50000 रूपये जमा करके 3300 रूपये वार्षिक पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

First Ad 1111111

केंद्र सरकार इस डाकघर योजना के निवेशकों को 7.1 फीसदी तक की ब्याज दर दे रही है। ऐसे में निवेशकों के पास अधिक रिटर्न कमाने का मौका है।यदि आपका सिंगल है तो इसमें पैसे जमा करने की मैक्सिमम लिमिट 4.5 लाख रूपये है। ज्वाइंट खाताधारकों के लिए अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रुपये कर दी गई है। पहले यह 9 लाख रुपये थी। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम भारत सरकार की एक स्माल सेविंग स्कीम है। आप योजना के तहत कम से कम 1000 और 100 के गुणक में ही पैसे जमा कर सकते हैं।इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में खाता खुलवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन जमा करना होता है। खाता खोलने का फॉर्म लेकर केवाईसी फॉर्म और पैन कार्ड के साथ जमा करना होता है। ज्वाइंट खाताधारकों को भी केवाईसी दस्तावेज जमा करने होंगे,फॉर्म पर सही होना चाहिए और साइन करने के बाद जमा करे। यह खाता भारतीय नागरिक जिनकी उम्र 18 वर्ष के ऊपर है वह खुलवा सकते हैं,यदि स्कीम की मैच्योरिटी से पहले खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो यह अकाउंट बन हो जाता है। खाताधारक द्वारा जमा की गई रकम उनके नॉमिनी को वापस कर दी जाती है।

Exit mobile version